उत्तराखंड को जल्द मिलेगा नया DGP, इन तीन नामों पर हो रही चर्चा

शेयर करें !
posted on : दिसंबर 25, 2023 12:30 pm

देहरादून: उत्तराखंड में नए पुलिस महानिदेशक (DGP) के चयन के लिए कबायद शुरू हो गई है। पुलिस महानिदेशालय के स्तर पर तीन नाम का पैनल शासन को भेज दिए गए हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही शासन इन तीन नामों को UPSC को भेज देगा, जिसके बाद नवंबर में होने वाली बैठक के दौरान राज्य को 12वां नया पुलिस महानिदेशक (DGP) मिल जाएगा।

प्रदेश में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के नवंबर में रिटायरमेंट से पहले नए DGP के चयन की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साशन की और से पुलिस महानिदेशालय से तीन नाम का पैनल मांगे जाने के बाद अब महानिदेशालय के स्तर से तीन IPS अधिकारियों के नाम शासन को भेज दिए गए हैं। खबर है कि जिन तीन अधिकारियों के नाम भेजे गए हैं, उनमें दीपम सेठ, पीवीके प्रसाद और अभिनव कुमार का नाम शामिल है।

दीपम सेठ फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर हैं, जबकि PVK प्रसाद और अभिनव कुमार राज्य में सेवाएं दे रहे हैं। खबर है कि जल्द ही शासन इन तीनों नाम को UPSC को भेजेगा, जिसके बाद नवंबर में होने वाली UPSC की बैठक के दौरान इन तीनों नाम में से एक नाम को तय किया जाएगा। नवंबर में यह बैठक UPSC के अध्यक्ष के नेतृत्व में होगी जिसमें उत्तराखंड के मुख्य सचिव समेत मौजूद पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार भी मौजूद रहेंगे।

अपर पुलिस महानिदेशक दीपम सेठ 1995 बैच के अधिकारी हैं। फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर है। उत्तराखंड में उन्होंने कई जिलों के कप्तान के तौर पर काम किया है। साथ ही गढ़वाल रेंज भी संभल चुके हैं। पुलिस मुख्यालय स्तर पर ADG लॉ एंड ऑर्डर जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी उन्होंने संभाली है। साथ ही शासन में अपर सचिव गृह के तौर पर भी वे काम कर चुके हैं।

ADG PVK प्रसाद फिलहाल उत्तराखंड में सेवाएं दे रहे हैं। PVK प्रसाद भी 1995 बैच के ही अधिकारी हैं और इस समय ADG की कमान संभाल रहे हैं। विभिन्न जिलों में उन्होंने कप्तान के तौर पर जिम्मेदारी संभाली है और एक लंबे समय तक आईजी जेल के तौर पर भी काम किया।

तीसरा नाम ADG अभिनव कुमार का है जो इस सरकार में काफी पावरफुल रहे हैं और यह भी 1995 बैच के ही अधिकारी हैं। मुख्यमंत्री के विशेष सचिव के साथ ही फिलहाल वह इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं। जिलों में कमान के तौर पर वह देहरादून और हरिद्वार जैसे बड़े जिलों के कप्तान रहे है।

error: Content is protected !!