उत्तराखंड : कांजी हाउस या मौत का कुंआ, दून में फिर मरी मिली गाय

 देहरादून : देहरादून का कांजी हाउस गायों के लिए मौत का कुंआ साबित हो रहा है। कांजी हाउस में एक बार फिर दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। देहरादून के कांजी हाउस में फिर एक बार गायें मृत पाई गईं हैं। ऐसा लग रहा है जैसे कुछ गायों की आंखें भी निकाली गईं हैं। इस बात का खुलासा तब हुआ जब नगर निगम के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने कांजी हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी केदारपुरम में बने कांजी हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे थे। निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी उस समय हैरान रह गए जब उन्हे कांजी हाउस में मरी हुई गायें दिखीं। दो मरी हुई गायें और छह घायल अवस्था में मिलीं। इसके बाद अधिकारियों का पारा चढ़ गया। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने भारी अनियमितता को देखकर संचालकों पर कठोर कार्रवाई करने की बात कही है।

उन्होंने बताया कि गौ वंश के संरक्षण को लेकर लगातार काम किया जा रहा है लेकिन कांजी हाउस देहरादून में जिस जैसे हालात हैं वो कहीं से भी ठीक नहीं कहे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे मामले पर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है जिससे भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो उन्होंने मामले में पुलिस में भी मुकदमा दर्ज कराया है।

उन्होंने बताया कि कांजी हाउस संचालकों का भी दायित्व बनता है कि यदि गाय बीमार है तो उसके लिए डॉक्टर को बुलाया जाए इसकी सूचना नगर निगम को दी जाए लेकिन संचालकों के द्वारा ऐसा कोई भी काम नहीं किया गया जिसे प्रतीत होता है कि गाय की मौत उनकी लापरवाही के द्वारा हुई है। वहीँ नगर आयुक्त का कहना है गौशाला संचालन का काम देख रही हरिओम आश्रम कड़वा पानी नाम की संस्था के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

शेयर करें !
posted on : January 24, 2024 9:50 pm
<
error: Content is protected !!