विश्व मृदा दिवस पर हुआ गोष्ठी का आयोजन, प्रगतिशील कृषक राजेंद्र सिंह चौहान के खेत का किया निरीक्षण

 
कोटद्वार । विश्व मृदा दिवस पर कृषक जागरूक अभियान का कार्यक्रम न्याय पंचायत लछमपुर के अंतर्गत वार्ड नंबर 37, पश्चिम झंडीचौड में निवर्तमान पार्षद सुखपाल शाह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम में कृषकों की एक गोष्ठी नलकूप नंबर 44 के समीप की गई जिसमें दुगुड्डा ब्लॉक के कृषि प्रभारी ओमनाथ ने मृदा दिवस पर मृदा प्रशिक्षण पर विस्तार से जानकारी किसानों को दी । किसानों को फसलों में कीटनाशक बीमारियों से एसएमएएम योजना के अंतर्गत 80 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि यंत्र कृषि विभाग दे रही है । न्याय पंचायत प्रभारी विकास सैनी ने कहा कि जिन किसान भाईयों के पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत जिनकी किस्त नहीं आ पा रही है वह किसान बैंक में जाकर अपनी पासबुक से आधार सिडिग कर ले वा लैंड सिडिग भी अवश्य कर ले ।
इस अवसर पर पार्षद सुखपाल शाह ने किसानों से कहा कि योजनाओं का लाभ किसान उठाएं क्योंकि वर्तमान में 80 परसेंट सब्सिडी पर कृषि यंत्र लघु ट्रैक्टर, पावर बिल्डर आदि यंत्र  कृषि विभाग में उपलब्ध है इसका किसान लाभ उठाएं । कहां कि नगर निगम बनने के बाद कृषकों की सिंचाई की व्यवस्था नहीं बन पाई है जगह-जगह सिंचाई की नहरें क्षतिग्रस्त हो रखी है जिससे किसानों को अपनी खेती से पूर्ण लाभ नहीं मिल पा रहा है ।
इस अवसर पर प्रगतिशील कृषक राजेंद्र सिंह चौहान के खेत का निरीक्षण किया गया । राजेंद्र सिंह एक प्रगतिशील कृषक हैं वर्तमान में उन्होंने लगभग 20 से 30 हजार की प्याज, टमाटर, बंद गोभी, फूल गोभी, बैंगन, शिमला मिर्च व मिर्च की पौध लगाकर बेच दी हैं । गोष्ठी में ब्लॉक स्तर से उद्यान विभाग से उन्हें पुरस्कार देने की मांग की गई । इस अवसर  पर कृषक राजेंद्र सिंह, हरि सिंह रावत, गोविंद सिंह, सुरेंद्र प्रसाद, दिनेश प्रकाश, ज्ञान सिंह, चंद्र सिंह रावत, विनोद सिंह, अर्जुन सिंह, दिगंबर सिंह, सुनीता देवी, लक्ष्मी देवी, बालकृष्ण, शोभा देवी, विनोद सिंह, जगत सिंह सहित बड़ी संख्या में किसानों ने गोष्ठी में भाग लिया ।
शेयर करें !
posted on : December 5, 2023 5:21 pm
<
error: Content is protected !!