उत्तरकाशी : नदी में बही महिला, दो लोग घायल, तीन गौशाला और दो घर क्षतिग्रस्त

मोरी: भारी बारिश ने तबाही मचाई है। उत्तरकाशी जिले के मोरी क्षेत्र के टिकोची के दुचाणु गांव से भारी नुकसान की खबरें आ रही है। जानकारी के अनुसार देर रात अतिवृष्टि के कारण जालू खड्ड उफान पर आ गया। जिससे आराकोट क्षेत्र के ग्राम टिकोची में पावर नदी के दूसरी ओर दुचाणु गांव के लोगों की तीन गौशालाएं और दो घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

उत्तराखंड ब्रेकिंग : बादल फटने से तबाही, मलबे में दबे कई वाहन!

अतिवृृष्टि के कारण तहसील मोरी के आराकोट क्षेत्र के दुचाणु गांव के पास जालू खड्ड के उफान पर आने के कारण एक महिला के बहने की सूचना है। तहसीलदार मोरी घटना स्थल पर मौजूद हैं और SDRF. की टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है। जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने राहत एवं बचाव कार्यों को तेजी से संचालित करने के तथा प्रभावितों को अविलंब अनुमन्य सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

जनपद आपातकालीन परिचालन केन्द्र, उत्तरकाशी से प्राप्त सूचना के अनुसार गत रात्रि अतिवृष्टि के कारण तहसील मोरी के आराकोट क्षेत्र के ग्राम टिकोची अन्तर्गत पावर नदी के दूसरी ओर जहाँ दुचाणु ग्रामवासियों के खेती आदि कार्यों हेतु बनाये गये गौशाला एवं घर के पास जालू खड्ड में पानी बढ़ने के कारण एक महिला श्रीमती भूमि देवी उम्र 55 वर्ष पत्नी मदन सिंह, निवासी दुचाणु की नाले में बहने की सूचना हैै।

इसके अतिरिक्त पॉंच गाय एवं ग्यारह बकरियों के मौत होने की सूचना है। जालू खड्ड में पानी बढने के कारण 03 गौशाला एवं तीन भवन एवं दो गौशाला क्षतिग्रस्त होने के साथ ही दो पैदल पुलिया भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।

घटना की सूचना मिलते ही एस.डी.आर.एफ. त्यूनी व मोरी पुलिस, तहसीदार मोरी एवं राजस्व विभाग की टीम को को घटना स्थल हेतु रवाना कर दिया गया था ।

टीम ने घटनास्थल पर पहुंच कर तत्काल राहत एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया था। दल ने सेटेलाईट फोन से जिला मुख्यालय स्थित नियन्त्रण कक्ष में सम्पर्क कर मौके की वस्तुस्थिति से अवगत कराया है। राजस्व टीम द्वारा मौके पर क्षति का विस्तृत आकलन किया जा रहा है।

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने मौके पर मौजूद दल से वस्तुस्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि राहत एवं बचाव कार्यों को पूरी क्षमता एवं तत्परता से संचालित किया जाय। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार मोरी को क्षति का अविलंब आकलन कर प्रभावितों को अनुमन्य सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

YouTube video

शेयर करें !
posted on : August 14, 2023 11:06 am