WhatsApp पर नहीं पढ़ पाते हैं जरूरी मैसेज तो अब छोड़ दें टेंशन

WhatsApp तो आप भी चलाते ही होंगे। जाहिर सी बात है कई ग्रुपों में जुड़े होंगे। राजना आपको ग्रुपों के अलावा  व्यक्तिगत मैसेज भी आते ही होंगे। अगर आपके WhatsApp पर रोजाना ढ़ेर सारे मैसेज आते हैं, तो इनमें से कई सारे मैसेज मिस हो जाते हैं। वही कई बार आप बिजी होते हैं, तो उस वक्त आप किसी WhatsApp मैसेज का रिप्लाई नहीं देते है, तो वो मैसेज मिस हो जाते हैं।

इससे बचने के लिए WhatsApp ने एक नया चैट फिल्टर फीचर लॉन्च कर दिया है। इस फीचर को दुनियाभर में रोलआउट कर दिया गया है। यह फीचर आपके चैट को All, Unread और Group जैसी अलग-अलग कैटेगरी में बांट देता है। इससे आपका कोई भी मैसेज मिस नहीं होता है।

WhatsApp खोलने और सही चैट को ढूँढने की प्रोसेस में ज़्यादा समय नहीं लगना चाहिए और वह आसान होनी चाहिए. जैसे-जैसे WhatsApp का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, अब यह और भी ज़रूरी हो गया है कि हम अपने मैसेजेस को आसानी से ढूँढ सकें. इसलिए आज हम नए चैट फ़िल्टर्स लॉन्च कर रहे हैं, ताकि आप अपना पूरा इनबॉक्स स्क्रॉल किए बिना किसी भी चैट को आसानी से ढूँढ सकें.

हमारा मानना है कि फ़िल्टर की मदद से लोगों के लिए अपनी एक्टिविटी को व्यवस्थित रखना और अपनी सबसे ज़रूरी चैट्स को ढूँढना आसान हो जाएगा और उन्हें एक से दूसरे मैसेज पर जाने में भी आसानी होगी. हम आपको ऐसे और ऑप्शन देना जारी रखेंगे, ताकि आप अपना ध्यान अपनी सबसे ज़रूरी चीज़ों पर दे सकें. ये ऑप्शन आज से यूज़र्स को मिलने शुरू हो गए हैं और आने वाले कुछ हफ़्तों में सभी के लिए उपलब्ध हो जाएँगे.

सभी: आपके सभी मैसेजेस का डिफ़ॉल्ट व्यू.
पढ़े नहीं गए: इस फ़िल्टर में आप देख सकते हैं कि आपसे कौन-से मैसेजेस छूट गए थे, जिन्हें आप अब देखना या उनके जवाब देना चाहते हैं. इस फ़िल्टर में ऐसे मैसेजेस दिखाई देते हैं, जिन्हें या तो आपने ‘पढ़ा नहीं है’ के तौर पर मार्क किया था या जिन्हें अभी तक आपने खोला नहीं है, ताकि आप यह तय कर सकें कि आपको किन मैसेजेस के जवाब पहले देने हैं.

ग्रुप्स: यह एक ऐसा फ़ीचर है, जिसका लोगों को सबसे ज़्यादा इंतज़ार था. अब आपकी सभी ग्रुप चैट एक ही जगह पर मौजूद रहेंगी, ताकि आपके लिए अपनी पसंदीदा चैट्स को ढूँढना आसान हो जाए, चाहे वह चैट आपके वीकली फ़ैमिली डिनर के बारे में हो या आपकी अगली छुट्टियों की प्लानिंग के बारे में. इस फ़िल्टर में कम्युनिटीज़ के सबग्रुप भी दिखाई देंगे.

कैसे करें यूज

  1. सबसे पहले आपको अपना वॉट्सऐप अपडेट करना होगा। अगर आप एंड्रॉइड यूजर्स हैं, तो आपको Google play स्टोर से ऐप अपडेट करना होगा। अगर आप iOS यूजर्स हैं, तो ऐपल ऐप स्टोर से ऐप को अपडेट किया जा सकेगा।
  2. इसके बाद आपको Chat ऑप्शन पर जाना होगा। जहां टॉप में आपको तीन ऑप्शन All, Unread, Group मिलेंगे।
  3. अगर आपने कोई मैसेज या चैट रीड नहीं की है, तो वो अनरीड कैटेगरी में जाएगी।
  4. इसके अलावा ग्रुप मैसेज को अलग से देखा जा सकेगा।
  5. इस तरह यूजर्स के एक भी मैसेज मिस नहीं होगें। साथ ही आपके मैसेज पहले से व्यवस्थित हो जाएंगे।
शेयर करें !
posted on : April 17, 2024 12:24 pm