क्या आप RCS चैट के बारे में जानते हैं? Whatsapp को मिलेगी कड़ी टक्कर!

Whatsapp को टक्कर देने के लिए एक नया प्लेटफॉर्म आ गया है। इसकी तुलना ऐपल के iMessage से की जा रही है। यही वजह है कि कई रिपोर्ट में कहा जा रहा है Rich Communication Services (RCS) से SMS और Whatsapp को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। ये काफी अलग प्रकार की सर्विस है, जिसे गूगल की तरफ से मार्केट में उतारा गया था।

कैसे करता है काम?
RCS का सीधा तरीका है कि आप इसकी मदद से किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं और इसमें इमोजी और मल्टीमीडिया का भी यूज किया जा सकता है। यानी ये पूरी तरह स्मार्ट तरीका है मैसेज भेजने का। आमतौर पर SMS भेजने के लिए आपको Cellular की जरूरत होती है, लेकिन इसके लिए किसी की जरूरत नहीं है। ये दोनों ही तरीके से काम करता है।

Cellular पर शिफ्ट हो जाएगा
इंटरनेट की मदद से भी आप इसमें मैसेज भेज सकते हैं और इंटरनेट के बगैर भी Cellular सिग्नल से भी मैसेज भेज सकते हैं। RCS पर आप चैटिंग करेंगे तो सामने वाले यूजर को ‘Typing’ भी शो करेगा। साथ ही मैसेज पढ़ने के बाद यूजर को ‘Read’ भी नजर आएगा। अभी ये ज्यादातर Android Device पर उपलब्ध भी है। आपको ये जानकर हैरानी भी होगी कि RCS पर आप ग्रुप  चैट और फोटो शेयरिंग भी कर सकते हैं।

iPhone में करें यूज
हालांकि अभी तक इसे iPhone के लिए लॉन्च नहीं किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2024 के आखिरी तक इसे iPhone Users के लिए भी लाया जाएगा। लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर हम नॉर्मल SMS सर्विस से इसकी तुलना करें तो ये काफी अलग है क्योंकि इस पर आप मीडिया शेयर कर सकते हैं। गूगल की तरफ से इस सर्विस को साल 2007 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद से कंपनी लगातार इस पर काम कर रही है।

ये है Google RCS चैट

रिच कम्यूनिकेशन सेवाएं या आरसीएस, मैसेज भेजने का नया इंडस्ट्री स्टैंडर्ड है. इसका इस्तेमाल करके, एसएमएस या मल्टीमीडिया मैसेज (एमएमएस) की तुलना में ज़्यादा सुरक्षित और बेहतर तरीके से बातचीत की जा सकती है. रिच कम्यूनिकेशन सेवाओं वाले मैसेज की सुविधाओं के बारे में जानें.

RCS चैट चालू करें

RCS चैट की सुविधाएं चालू होने पर, वाई-फ़ाई से मैसेज भेजने के अलावा अन्य सुविधाएं भी इस्तेमाल की जा सकती हैं. अगर मोबाइल और इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी और आपका डिवाइस, आरसीएस चैट की सुविधाओं के लिए अपने-आप सेट अप नहीं हुए हैं, तो आपको आरसीएस चैट की सुविधाएं ऑफ़र की जा सकती हैं. आपसे आपका फ़ोन नंबर देने के लिए कहा जा सकता है.

अहम जानकारी: आपको अपने फ़ोन नंबर की पुष्टि करने के लिए, Google के Jibe Mobile से कभी-कभी मैसेज मिल सकता है. फ़िलहाल, आरसीएस चैट की सुविधाएं आपके डिफ़ॉल्ट सिम या उस सिम पर उपलब्ध हैं जिसे आपने कॉल करने के लिए चुना है. ये सुविधाएं बाद में दूसरे सिम के लिए भी उपलब्ध हो सकती हैं. सिस्टम की सेटिंग में जाकर, कॉल के लिए डिफ़ॉल्ट सिम मैनेज करें.

अगर आपको मोबाइल और इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी, आरसीएस चैट की सुविधाएं देती है, लेकिन आपके डिवाइस में ये सुविधाएं अपने-आप सेट अप नहीं हुई हैं, तो आपको “Google Messages का ज़्यादा फ़ायदा पाएं” सूचना मिल सकती है. इस सूचना के मिलने पर:

  1. अपने डिवाइस पर, Google Messages खोलें.
  2. शुरू करें इसके बाद आगे बढ़ें पर टैप करें.
  3. Google Messages को कनेक्ट रखने के लिए, हां पर टैप करें.

RCS चैट की सुविधाएं चालू या बंद करना

अहम जानकारी: अगर आपने डिवाइस से सिम कार्ड हटाते समय, आरसीएस मैसेज भेजने और पाने की सुविधाएं बंद करने के लिए Settings में जाकर आरसीएस चैट की सुविधाएं बंद नहीं की हैं, तो हो सकता है कि वे 14 दिनों तक काम करती रहें.

  1. अपने डिवाइस पर, Google Messages  खोलें.
  2. सबसे ऊपर दाईं ओर, अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो या आइकॉन इसके बाद Messages की सेटिंग पर टैप करें.
  3. आरसीएस चैट पर टैप करें.
  4. आरसीएस चैट की सुविधाएं चालू या बंद करें.

सलाह:

  • अगर आपको “आरसीएस चैट” की सुविधाएं नहीं मिल रही हैं, तो चैट करने की सुविधाएं पर टैप करें.
  • अगर आप कनेक्ट नहीं हैं, तो अपने नंबर की पुष्टि करें पर टैप करें.
  • Google Messages में आरसीएस चैट की सुविधाएं बंद करने के लिए उपलब्ध वेब पोर्टल पर जाकर भी आरसीएस चैट की सुविधाएं बंद की जा सकती हैं.

Google Messages में RCS चैट की सुविधाएं बंद करने के लिए उपलब्ध वेब पोर्टल पर जाएं, अगर:

  • आपने फ़ोन नंबर का इस्तेमाल किसी पुराने फ़ोन में किया है और आपको नए फ़ोन पर मैसेज नहीं मिल पा रहे हैं.
  • आपका फ़ोन खो गया है या टूट गया है, लेकिन फ़ोन नंबर अब भी आपके पास है.
  • फ़ोन में मैसेजिंग ऐप्लिकेशन बदलने के बाद भी मैसेज नहीं आ रहे हैं.

 

शेयर करें !
posted on : April 18, 2024 1:42 pm