सरकारी नौकरी : UPSC में इतने पदों पर भर्ती, आवेदन का आज आखिरी मौका

सरकारी नौकरी : लोक सेवा आयोग (UPSC) आज संयुक्त भू-वैज्ञानिक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद करने वाला है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवदेन करना चाहते हैं,  उनके पास आवेदन करने का आज आखिरी मौका है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट – upsconline.nic.in पर जाकर आज हर हाल में पंजीकरण कर दें।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने जियोलॉजिस्ट, जियोफिजिसिस्ट और केमिस्ट ग्रुप ए के कुल 56 पदों के लिए यह भर्ती निकाली है, जिसके लिए 20 सितंबर, 2023 को अधिसूचना जारी की गई थी। आज, यानी 10 अक्तूबर आवेदन करने की अंतिम तिथि है।
कल से करें आवेदन 
उम्मीदवार कल, यानी 11 अक्तूबर से 17 अक्तूबर के बीच अपने आवेदन पत्र को संपादित कर सकेंगे। UPSC संयुक्त भू-वैज्ञानिक की प्रारंभिक परीक्षा 18 फरवरी, 2024 को होनी निर्धारित है। वहीं, मुख्य परीक्षा 22 जून, 2024 को होगी।

पंजीकरण शुल्क

पंजीकरण शुल्क 200 रुपये है। एससी, एसटी और बेंचमार्क विकलांगता श्रेणियों से संबंधित महिला उम्मीदवारों और आवेदकों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

3 चरणों में होगी परीक्षा

स्टेज-1
संयुक्त भू-वैज्ञानिक की प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होंगे और परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही अंतिम योग्यता तय की जाएगी।

चरण-2
संयुक्त भू-वैज्ञानिक मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक प्रकार की होगी, जिसमें व्यक्तित्व परीक्षण (चरण-III) के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए तीन पेपर होंगे। मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम योग्यता तय करने के लिए गिना जाएगा।

चरण-3
व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार परीक्षा के माध्यम से, यूपीएससी उम्मीदवारों की भर्ती करेगा।

ऐसे करें आवेदन

  • UPSC की आधिकारिक वेबसाइट – upsc.gov.in पर जाएं।
  • “Exam Notification: Combined Geo-Scientist (Preliminary) Examination, 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • अधिसूचना को पढ़ें और आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरें और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म भरने के बाद ध्यानपूर्वक चेक करें और फिर उसे सबमिट कर दें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंट आउट भी ले लें।
शेयर करें !
posted on : October 10, 2023 11:24 am
<
error: Content is protected !!