जरूरी खबरः टूट सकता है यहां प्राइमरी टीचर बनने का सपना, सामने आई बड़ी अपडेट

अगर आपने भी क्रेंदीय विद्यालय (Center school) में प्राइमरी टीचर की नौकरी के लिए आवेदन किया है, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्राइमरी टीचर की नौकरी के अलए पूर्व से तय योग्यता में बदलाव कर दिया है। इस बदलाव से कई अभ्यर्थियों के सपने टूट सकते हैं। देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में प्राइमरी टीचर (PRT) की सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों और हाल ही में विज्ञापन संख्या 16/2022 के माध्यम से PRT पदों के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के केंद्रीय विद्यालयों में प्राइमरी टीचर की भर्ती के लिए जरूरी न्यूनतम योग्यता को लेकर एक नोटिस जारी किया है, जिसके अनुसार बीएड डिग्री के साथ आवेदन किए उम्मीदवारों डीएलएड का सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा मंगलवार, 12 सितंबर 2023 को जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार इस भर्ती के अंतर्गत जिन उम्मीदवारों ने PRT पदों के लिए आवेदन किया है और शैक्षिक योग्यता में बीएड का सर्टिफिकेट उपलोड किया है, वे अपना डीएलएड सर्टिफिकेट अपलोड करें।

इसके लिए केवीएस ने ऑनलाइन अप्लीकेशन करेक्शन विंडो आज यानी बुधवार, 13 सितंबर की सुबह 9 बजे से रविवार, 17 सितंबर रात ९ तक ओपेन रखने की घोषणा की है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने केवीएस भर्ती 2022 में PTR पदों के लिए आवेदन किया है, वे अपना डीएलएड सर्टिफिकेट संगठन द्वारा दी गई अवधि के भीतर केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट, kvsangathan.nic.inपर एक्टिव लिंक से लॉग-इन करके अपलोड कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की और से प्राइमरी टीचर पदों के लिए डीएलएड सर्टिफिकेट मांगे जाने के नोटिस के अनुसार अब बीएड डिग्रीधारक इन पदों के लिए अयोग्य हो गए हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने यह कदम उच्चतम न्यायालय द्वारा 11 अगस्त 2023 को एक सम्बन्धित मामले में दिए गए आदेश के अनुपालन में उठाया गया है जिसमें शीर्ष अदालत ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा निर्धारित नियमों को रद्द करते हुए आदेश दिया कि प्राइमरी स्तर की कक्षाओं में अध्यापन के लिए डीएलएड किए उम्मीदवार ही पात्र होंगे। बता दें कि NCTE के नियमों के अनुसार प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए बीएड किए उम्मीदवार सशर्त योग्य होंगे और इन्हें नियुक्ति के छह माह के भीतर डीएलएड सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा।

शेयर करें !
posted on : September 13, 2023 10:07 am
<
error: Content is protected !!