बड़ी खबर: सील होंगी उत्तराखंड से लगी सीमाएं, 19 तक शराब की दुकानें बंद

देहरादून: उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इसके लिए राज्य की सीमाओं पर लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। निर्वाचन आयोग के अनुसार आज से राज्य से लगी इंटरनेशनल बॉर्डर को बंर कर दिया जाएगा। वहीं, 17 अप्रैल शाम पांच बजे से 19 तक के लिए प्रदेशभर में सभी शराब की दुकानें बंद कर दी जाएंगी।

नेपाल की सीमाएं ऊधम सिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़ जिलों से लगी हुई हैं। इसके साथ ही मतदान के तीन दिन पूर्व 12 पोलिंग पार्टियां मतदान सामग्री के साथ अपने गंतव्य को रवाना होंगी। मतदान के दृष्टिगत अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सील करने की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही अंतरराज्यीय सीमाओं पर भी सघन जांच अभियान शुरू कर दिया जाएगा। सभी चेक पोस्ट पर आने-जाने वाले वाहनों पर विशेष नजर रहेगी।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दृष्टिगत प्रदेश में 17 अप्रैल शाम पांच बजे से लेकर 19 अप्रैल की शाम छह बजे तक ड्राई डे रहेगा। इस अवधि में मदिरा की सभी दुकानें व बार आदि पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। 19 अप्रैल को शाम छह बजे के बाद इन्हें खोला जा सकता है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पोलिंग पार्टियों के रेंडमाइजेशन की कार्यवाही गतिमान है। मतदान के लिए तीन दिन पूर्व प्रस्थान करने वाली 12 पोलिंग पार्टियां हैं, जिनमें 11 उत्तरकाशी और एक पिथौरागढ़ जिले की है। मंगलवार सुबह इन सभी 12 पोलिंग पार्टियों का प्रस्थान होगा। इसके लिए इन्हें सुबह मतदान सामग्री उपलब्ध कराने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

शेयर करें !
posted on : April 16, 2024 10:34 am