posted on : सितंबर 24, 2022 7:20 am
शेयर करें !

उत्तराखंड : शिक्षक ने जबरन काट दिए छात्रों के बाल, कैंची घोंपने की धमकी का भी आरोप!

रुड़की: रुड़की के एक स्कूल में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां शिक्षकों ने जबरन छात्रों के बाल काट दिए। छात्रों ने जब प्रधानाध्यापक और शिक्षक के इस कारनामे का विरोध किया, तो आरोप है कि उन्होंने छात्रों का मुंह कपड़ा बांधकर बंद कर दिया। इसकी जानकारी मिलते ही परिजनों ने स्कूल में जाकर जमकर हंगामा किया।

मामला राजकीय उच्चतर प्राथमिक विद्यालय, करौंदी का है। एक शिक्षक ने छह बच्चों के बाल कैंची से काट दिए। विरोध करने पहुंचे परिजनों और अध्यापक के बीच जमकर नोकझोंक भी हुई। बाद में पुलिस भी स्कूल पहुंची और छात्रों के अभिभावकों को समझाकर शांत कराया। छात्रों ने इसकी लिखित शिकायत पुलिस को सौंपी, पुलिस ने शिक्षक पर गलत तरीके से प्रतिबंधित करने, अपमानित करने, धमकी देने और पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

जानकारी के अनुसार भगवानपुर क्षेत्र के करौंदी गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रुड़की के कृष्णानगर निवासी अशोक कुमार अध्यापक हैं। सोमवार सुबह छात्र स्कूल पहुंचे थे। इसी बीच शिक्षक अशोक कुमार ने इन छात्रों को रोक लिया और बाल लंबे होने पर टोका।

 

आरोप है कि शिक्षक छात्रों को एक अलग कमरे में ले गए और कैंची मंगवाकर बाल काटने शुरू कर दिए। छात्रों ने शोर मचाने की कोशिश की तो मुंह पर कपड़ा बांध दिया। साथ ही उनके साथ दुर्व्यवहार किया। स्कूल की छुट्टी होने के बाद छात्रों ने घर पहुंचकर अभिभावकों से मामले की शिकायत की।

स्कूल बंद होने के कारण अभिभावक मंगलवार सुबह स्कूल पहुंचे और अध्यापक से बाल काटने की जानकारी ली। इसे लेकर अभिभावकों और अध्यापक की नोकझोंक हो गई और देखते ही देखते हंगामा हो गया।

हंगामा होने से अन्य अध्यापक और छात्र भी मौके पर जमा हो गए। किसी ने सूचना पुलिस को दी। अध्यापक ने अभिभावकों से शिकायत करने पर पेट में कैंची घोंपने की धमकी दी थी। बाद में अध्यापक को गिरफ्तार कर लिया गया।

छात्रों और अभिभावकों का आरोप है कि अध्यापक अशोक कुमार पिछले कई दिन से बाल काटने का दबाव बना रहा था। ऐसा न करने पर धमकी दे रहा था। आरोप है कि अध्यापक स्कूल में और भी गलत काम करता है, जिसकी कई बार शिकायत भी की गई। लेकिन, संज्ञान नहीं लिया गया।

अभिभावकों और छात्रों की शिकायत के बाद पुलिस स्कूल पहुंची। पुलिस ने मामले की जांच की। साथ ही जिस कक्ष में छात्रों के बाल काटे गए थे। पुलिस ने एक टूटी हुई कैंची और कटे हुए बाल बरामद किए।

error: Content is protected !!