क्राइम : जिसकी 20 राज्यों की पुलिस को थी तलाश, उसे उठा लाई उत्तराखंड STF

देहरादून/टिहरी: डॉन पिक्चर का एक फेमस डायलॉग है। ‘डॉन का इंतजार तो 10 मुल्कों की पुलिस कर रही है…। ऐसे ही एक ठग का इंतजार (तलाश) 20 राज्यों की पुलिस को थी। लेकिन, कोई उसे पकड़ नहीं पाया। वो कोई मामूली ठग नहीं है। अब तक लोगों से 6 करोड़ से ज्यादा की ठगी कर चुका है। इतने बड़े स्तर पर ठगी के बाद भी वह पकड़ा नहीं गया। सबको चकमा देने वाला ये ठग उत्तराखंड STF की नजरों से बच नहीं सका।

ऑनलाइन जॉब में कमाई का लालच देकर दून की महिला से 48 लाख ठगने के आरोप में STF ने दिल्ली के हवाला कारोबारी को गिरफ्तार किया है। वो एक माह के भीतर ही छह करोड़ रुपये देशभर के लोगों से ठगे और इन्हें कमीशन लेकर बहुत से लोगों को हवाला के जरिए भेजा। आरोपी की तलाश 20 राज्यों की पुलिस कर रही थी। उसके खिलाफ इन राज्यों में 33 मुकदमे दर्ज हैं।

SSP STF आयुष अग्रवाल ने बताया कि राजपुर क्षेत्र की एक महिला ने शिकायत की थी। उन्हें एक विदेशी नंबर से व्हाट्सएप पर मैसेज आया था। इस मैसेज में ऑनलाइन पार्ट टाइम नौकरी दिलाने की बात कही गई थी।

महिला ने काम करना शुरू कर दिया। उन्हें टेलीग्राम पर एक ग्रुप से जोड़कर महिला को कुछ टास्क दिए गए और इन्हें पूरा करने की एवज में कुछ रुपये महिला के खाते में जमा कर दिए गए। इससे महिला को विश्वास हो गया और वह आगे भी काम करने लगीं। लेकिन, कुछ समय बाद उन्हें कुछ बड़े टास्क दिए गए। उनसे कभी एक लाख तो कभी दो लाख रुपये जमा कराए गए।

कई बार में महिला से 48 लाख रुपये विभिन्न खातों में जमा करा लिए गए। बाद में महिला को समझ आ गया कि उनके साथ ठगी हो रही है। इस पर पुलिस ने राजपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया। इसकी जांच करते हुए STF ने भी जांच शुरू की। इसके बाद मोबाइल नंबरों और बैंक खातों की जांच की गई।

ये सभी बैंक खाते फर्जी तरीके से खोले गए थे। इनके मूल लोगों तक पहुंचकर STF दिल्ली के कीर्तिनगर इलाके तक पहुंच गई। यहां से संजीव मल्होत्रा निवासी रमेश नगर, कीर्तिनगर को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके पास से दो मोबाइल फोन और आधार कार्ड बरामद हुए।

आरोपी संजीव ने एक माह के भीतर करीब छह करोड़ रुपये देशभर से ठगे हैं। उसने फर्जी कंपनियों के खाते खुलवाए थे। इनके माध्यम से वह धन को विभिन्न लोगों को कमीशन लेकर भेजता था। इसके साथ ही उसने कई लोगों को हवाला के जरिए भी रुपये भेजे थे। पुलिस उसके संपर्क वाले लोगों का तलाश कर रही है। बताया जा रहा है कि उसके साथ कुछ लोग भी जुड़े हुए हैं। SSP ने बताया कि इनकी भी जल्द गिरफ्तारी की जाएगी।

शेयर करें !
posted on : August 19, 2023 8:00 am
<
error: Content is protected !!