उत्तराखंड : ऑनलाइन परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश, ऐसे सॉल्व करा रहा था पेपर…देखकर रह गए दंग

देहरादून के सहस्रधारा रोड और डोईवाला के दो परीक्षा केंद्रों पर पुलिस ने छापा मारा और कुछ अभ्यर्थियों के साथ केंद्र संचालकों को हिरासत में ले लिया। उनसे पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में गिरोह की ओर से दिल्ली व अन्य प्रांतों में भी आयोजित हो रही इस परीक्षा में नकल कराने की जानकारी मिली है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि सीएसआइआर की ओर से देश भर में सेक्शन आफिसर व असिस्टेंट सेक्शन आफिसर की आनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है। गोपनीय माध्यम से पता चला कि परीक्षा में नकल माफिया और परीक्षा केंद्र संचालक मिलीभगत कर राजपुर क्षेत्र के सहस्रधारा रोड स्थित आइटी पार्क और डोईवाला स्थित परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों को नकल करा रहे हैं।

परीक्षा केंद्र संचालकों की ओर से सर्वर रूम से रिमोट एक्सेस लेकर परीक्षा सिस्टम को हैक कर लिया गया था। सूचना पर प्रभारी निरीक्षक डोईवाला और एसएसआइ राजपुर के नेतृत्व में दो अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। टीमों ने आइटी पार्क क्षेत्र में पशुपति लैब व दून घाटी इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल एजुकेशन सेंटर प्रेमनगर डोईवाला में दबिश दी। पुलिस टीम को परीक्षा केंद्रों पर मुख्य लैब के सर्वर रूम से अलग कमरे में चोरी से जोड़ी गई लीज लाइनें मिली। यह लीज लाइन नकल माफिया ने केंद्र संचालकों से मिलीभगत कर परीक्षा से पूर्व ही अभ्यर्थियों को नकल कराने के लिए जोड़ी थी। लीज लाइनों के माध्यम से आनलाइन परीक्षा का एक्सेस प्राप्त किया जाता था व परीक्षा के प्रश्नों को साल्व कर उनके उत्तर अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराए जाते थे।

एसएसपी ने बताया कि पुलिस ने दोनों सेंटरों से कुछ संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। प्राथमिक पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि गिरोह की ओर से बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को दून के परीक्षा केंद्र भरवाए हैं। सहस्रधारा रोड स्थित आइटी पार्क में बनाए परीक्षा केंद्र में अंकित व डोईवाला स्थित परीक्षा केंद्र में मोहित व दीपक कुमार अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर उन्हें प्रश्नों के उत्तर उपलब्ध करा रहे थे।

पुलिस को दिए बयानों में एक महिला अभ्यर्थी ने बताया कि उसका परीक्षा सेंटर सहस्रधारा रोड स्थित आइटी पार्क की पशुपति लैब था। महिला ने नकल कराने की पुष्टि की है। बताया कि सेंटर की ओर से उसे उत्तर उपलब्ध कराए गए हैं। पुलिस ने महिला अभ्यर्थी के सिस्टम को सीज कर कब्जे में ले लिया। डोईवाला स्थित परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों ने भी नकल कराने की पुष्टि की है।

शेयर करें !
posted on : February 10, 2024 11:10 am
<
error: Content is protected !!