बड़ी खबर : ट्विटर से उड़ गई ‘नीली चिड़िया’, विराट कोहली से लेकर CM धामी और राज्यपाल की ‘ब्लू टिक’ गायब

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी घोषणा के मुताबिक फ्री वाले ब्लू टिक हटाना शुरू कर दिया है। प्लेटफॉर्म ने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली से लेकर अभिनेता शाहरुख खान तक के ब्लू टिक हटा दिए हैं। उत्तराखंड में सीएम धामी से लेकर राज्यपाल, पूर्व सीएम हरीश रावत, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रीतम सिंह समेत कई नेताओं की प्रोफाइल से नील चिड़िया उड़ गई है।

सब्सक्रिप्शन सेवा

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कंपनी को खरीदने के बाद से ही कई बड़े फैसले लिए हैं। इसमें से ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन सेवा लाना भी शामिल है। और कल रात से कंपनी ने लीगेसी वेरिफाइड चेकमार्क को हटाना शुरू कर दिया है। यदि आपका भी ब्लू टिक हटाया गया है तो इस खबर में हम आपको ब्लू टिक वापस पाने का तरीका बताएंगे। साथ ही यह भी जानेंगे कि ब्लू टिक या ट्विटर वेरिफाइड में कौनसे-कौनसे टिक मिलते हैं। चलिए जानते हैं।

उत्तराखंड : सोशल मीडिया में छिड़ी बहस ‘जोशीमठ के लिए सरकार के प्रयास नाकाफी हैं…’!

ये है ट्विटर ब्लू?

मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद ही कई बड़े बदलाव किए थे, जिसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन भी शामिल है। ट्विटर ब्लू के तहत ब्लू टिक के लिए यूजर्स को हर महीने एक तय राशि देनी होती है। भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की सुविधा कुछ समय पहले ही लॉन्च हुई है। ट्विटर ब्लू की भारत में मोबाइल के लिए हर महीने 900 रुपये और वेब वर्जन के लिए 650 रुपये की कीमत तय की गई है। वहीं यदि यूजर्स एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो उन्हें 12 फीसदी डिस्काउंट मिलता है। यानी एक साल के सब्सक्रिप्शन के लिए आपको 9,400 रुपये खर्च करने होंगे।

जम्मू-कश्मीर : पुंछ में सेना के वाहन में लगी आग, 4 जवान शहीद 

इन लोगों के लिए फ्री है ब्लू टिक

प्रमुख मीडिया आउटलेट्स और सरकारों सहित चुनिंदा वेरीफाइड अकाउंट्स के लिए ऑफीशियल लेबल दिया गया है। साथ ही इनसे जुड़े प्रमुख लोगों को ट्विटर वेरिफाइड चेकमार्क के लिए पे नहीं करना होगा। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि एक वेरीफाइड अकाउंट्स वाला संस्थान कितने लोगों को अपने अकाउंट से वेरिफाइड कर सकता है।

उत्तराखंड : विपक्षी विधायकों के साथ CM धामी का मंथन, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

ऐसे वापस मिलेगा ब्लू टिक

  • ट्विटर पर ब्लू टिक लेने के लिए ट्विटर के मोबाइल एप और वेब वर्जन दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि दोनों की कीमत अलग-अलग है।
  • एप के लिए आपको 900 रुपये महीना और वेब के लिए 650 रुपये प्रतिमाह की कीमत चुकानी होगी।
  • ट्विटर पर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए आप एप या वेबसाइट दोनों में से किसी पर लॉगिन करें।
  • अब होम पेज से लेफ्ट साइट में अपनी प्रोफाइल पर टैप करके ज्ूपजजमत ठसनम पर जाएं।
  • अब यहां आपको मंथली प्लान और एनुअल प्लान दिखाए देंगे। आप अपनी मर्जी से किसी एक प्लान को सिलेक्ट करें और आगे बढ़ें।
  • सब्सक्रिप्शन पर टैप करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा।
  • पेमेंट और बाकी प्रोसेस पूरा होने के बाद आप ब्लू सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे। इसके बाद ब्लू टिक की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। इसमें थोड़ा समय लग सकता है।
  • बता दें कि ट्विटर कंपनी की शर्तों के आधार पर ही अकाउंट को ब्लू टिक चेकमार्क देगा।
शेयर करें !
posted on : April 21, 2023 10:16 am