उत्तराखंड : शिक्षा विभाग की इन भर्तियों में हो गया खेल

पौड़ी : उत्तराखंड में नौकरियों में धांधली और गड़बड़ी कोई नई बात नहीं है। कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं और अब एक और मामला पौड़ी जिले का सामने आया है। यह मामला शिक्षा विभाग के शासकीय विद्यालयों से जुड़ा हुआ है। जिले के कुछ स्कूलों में नियुक्तियों में बड़ा खेल हुआ है। अब इस मामले में जांच के बाद कार्रवाई की तैयारी है। हालांकि एक्शन कितनी जल्दी और कितने बड़े लेवल पर होता है। इसके लिए इंतजार करना होगा।

एक रिपोर्ट पौड़ी जिले के अशासकीय स्कूलों में लिपिक और शिक्षकों की नियुक्ति की जांच में गड़बड़ी मिली है। एक स्कूल में एक्सपर्ट की असहमति के बावजूद मुख्य शिक्षा अधिकारी ने सहायक अध्यापक के पद पर शिक्षक की नियुक्ति के लिए अनुमोदन कर दिया। वहीं, एक अन्य स्कूल में लिपिक के पद के लिए हुई नियुक्ति में भी गड़बड़ी की बात सामने आई है।

जांच रिपोर्ट मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने अपर निदेशक माध्यमिक को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। पौड़ी गढ़वाल जिले के ग्राम पयासू निवासी राजेश सिंह ने जिले के अशासकीय विद्यालयों इंटर कालेज गढ़कोट, इंटर कालेज जखेटी एवं इंटर कालेज डांगीधार में नियुक्तियों में गड़बड़ी की शिकायत की थी।

शिकायत पर अपर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा से प्रकरण की जांच कराई गई। जांच में मिला कि इंटर कालेज गढ़कोट मांडलू में सहायक शिक्षक हिंदी के पद पर भर्ती में विशेषज्ञ की असहमति के बावजूद नियमों को ताक पर रखकर तत्कालीन मुख्य शिक्षा अधिकारी ने नियुक्ति के लिए अनुमोदन कर दिया।

 

शेयर करें !
posted on : August 28, 2023 9:42 am
<
error: Content is protected !!