उत्तराखंड: बोर्ड परीक्षा में गणित के पेपर में हुआ कुछ ऐसा, उठने लगी बोनस अंक देने की मांग

रामनगर: उत्तराखंड बोर्ड का 4 मार्च को इंटर गणित के प्रश्नपत्र में 7 अंक के प्रश्न पाठ्यक्रम से बाहर से पूछे गए थ, जिसके चलते गणित के सभी छात्र मायूस नजर आए। इसको लेकर अब सभी छात्रों को 7 अंक बोनस दिने की मांग भी उठने लगी है। मांग को लेकर शिक्षकों के एक शिष्टमंडल ने बोर्ड सचिव को ज्ञापन सौंपा। शिक्षक संगठन के प्रांतीय नेता, पूर्व मंडलीय मंत्री नवेंदु मठपाल के नेतृत्व में शिक्षकों का एक शिष्टमंडल बोर्ड कार्यालय गया।

शिष्टमंडल ने बोर्ड अधिकारियों को जानकारी दी कि 4 मार्च को इंटर गणित की परीक्षा प्रश्नपत्र स्ंकेताक 428 IGF में प्रश्न संख्या 12 व 21 में पूछे गए प्रश्न बोर्ड पाठ्यक्रम से इतर हैं. इसलिए बोर्ड इस बाबत तत्काल जांच करे,यदि जांच में पाया जाता है कि उपरोक्त दोनों प्रश्नपत्र पाठ्यक्रम से बाहर के हैं तो इंटर गणित की परीक्षा दे चुके सभी प्रतिभागियों को 7 अंक बोनस प्रदान किए जाएं। शिष्टमंडल का कहना था कि प्रश्न संख्या 12 प्रायिकता बंटन-दो अंक और प्रश्न संख्या रेखा और वक्र का क्षेत्रफल-पांच अंक हटाए गए पाठ्यक्रम से पूछे गए हैं।

सचिव बोर्ड की अनुपस्थिति में अपर सचिव बोर्ड बीएमएस रावत को ज्ञापन सौंपा गया। रावत ने शिष्टमंडल को आश्वस्त किया कि बोर्ड शीघ्र ही एक कमेटी गठित कर इसकी बारीकी से जांच करेगा। बच्चों का अहित नहीं होने दिया जाएगा। शिक्षक संघ की ओर से पूर्व मंडलीय मंत्री नवेंदु मठपाल,पूर्व ब्लाक अध्यक्ष कौशिक कुमार मिश्रा,बालकृष्ण चंद,गणित प्रवक्ता योगेश चंद्र पांडे मौजूद रहे।

शेयर करें !
posted on : March 5, 2024 3:19 pm