इनके हो जाएंगे GPAY, Phonepe, Paytm अकाउंट बंद, पढ़ें गाइडलाइन

[ad_1]

posted on : दिसंबर 30, 2023 3:38 अपराह्न

नई दिल्ली : GPAY, Phonepe, Paytm आजकल आम बात है। लगभग सभी लोग इनको चलाते ही हैं। अगर आप भी UPI का इस्तेमाल करते हैं तो नए साल में आपको अपने UPI अकाउंट को लेकर सतर्क रहना होगा है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI यूजर्स के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। सरकार ने कुछ दिन पहले भी चेतावनी दी थी कि एक लापरवाही के कारण UPI अकाउंट, UPI ID बंद हो सकती है। इस फैसले से amazon pay, Gpay, Phone pay, Patym, mobiqik जैसे एप्स के यूजर्स झटका लग सकता है।

NPCI ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा है कि यदि कोई UPI यूजर एक साल तक अपने UPI अकाउंट से किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन नहीं करता है तो उसकी UPI ID बंद कर दी जाएगी। यदि इस दौरान कोई यूजर बैलेंस भी चेक करता है तो उसकी ID बंद नहीं होगी। NPCI ने कहा, डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में ग्राहकों के लिए सुरक्षित लेनदेन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग प्रणाली के भीतर अपनी जानकारी की नियमित रुप से समीक्षा और सत्यापन करना जरुरी है। यूजर्स खाते से लिंक अपने मोबाइल नंबर को तो बदल सकते हैं लेकिन उस नंबर से जुड़े UPI अकाउंट को बंद नहीं करते। NPCI के मुताबिक इस गाइडलाइन का मकसद UPI यूजर्स को एक सिक्योर एक्सपेरियंस देना है। इस साल भी कई यूपीआई अकाउंट एनएक्टिव होंगे। इसकी शुरुआत 31 दिसंबर 2023 से होगी। NPCI  UPI यूजर्स को इस संबंध में ई-मेल के जरिए अलर्ट भेजेगी।

इसलिए लिया यह फैसला 

TRAI के आदेश के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियां डीएक्टिवेटेड सिमकार्ड को 90 दिन बाद दूसरे यूजर को जारी कर सकती हैं। यानि अगर कोई व्यक्ति एक नंबर को 90 दिन तक यूज नहीं करता तो ये फिर दूसरे व्यक्ति को मिल जाएगा। परेशानी तब है जब वही नंबर बैंक के साथ भी जुड़ा हो और यूजर ने अपना नया नंबर बैंक अकाउंट के साथ अपडेट न किया हो। इससे होगा ये कि जिस भी व्यक्ति को वो नंबर मिलेगा वो उसकी मदद से UPI ऐप्स को एक्टिवेट कर लेगा, क्योकि वही नंबर बैंक के साथ लगा हुआ है। इस परेशानी से लोगों को बचाने के लिए NPCI ने UPI ऐप्स को पिछले एक साल से इनएक्टिव पड़े सभी अकाउंट्स को बंद करने के निर्देश दिये है।

NPCI  का सर्कुलर टीपीएपी और PSP बैंकों को उन ग्राहकों की UPI ID, संबंधित UPI नंबर और फोन नंबर की पहचान करने का निर्देश देता है, जिन्होंने UPI ऐप के माध्यम से एक वर्ष से कोई वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं किया है। NPCI ने ऐसे ग्राहकों की UPI ID और UPI नंबर को इनवर्ड क्रेडिट लेनदेन से रोकने और UPI मैपर से अपंजीकृत करने के लिए कहा है। इनवर्ड क्रेडिट लेनदेन को दोबारा शुरू करने के लिए ग्राहकों को अपने UPI ऐप से फिर से रजिस्टर कर UPI आईडी को लिंक करना होगा।

 

[ad_2]

Source link

शेयर करें !
posted on : December 30, 2023 3:40 pm