posted on : सितंबर 8, 2022 10:33 am
शेयर करें !

उत्तराखंड : लता ने बढ़ाया रवांई का मान, आज मिलेगा प्रतिष्ठित तीलू रौतेली सम्मान

नौगांव: लता नौटियाल ने रवांई का मान बढ़ाया है। उनको प्रतिष्ठित तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। लता को आज यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया जाएगा। नौगांव के देवलसारी निवासी लता नौटियाल को तीलू रौतेली सम्मान मिलने से रवांई क्षेत्र में खुशी की लहर है। लता रूद्रा एग्रो स्वायत सहकारिता समूह के माध्यम से 500 से ज्यादा महिलाओं और 2000 से अधिक किसानों को कृषि स्वरोजगार से जोड़ चुकी हैं। इतना ही नहीं उन्होंने 6000 से ज्यादा किसानों के निशुल्क ई-श्रमिक कार्ड भी बनवाए।

किसानों की फसलों, हर्षिल की राजमा, रामा सिरांई का लाल चावल, मंडुवा, झंगोरा, चौलाई, गहथ, तोर, मसाले, उड़द बड़ी व नाल बड़ी, सिलबट्टे से तैयार नमक आदि उत्पादांे को वह स्वयं देशभर में विभिन्न मेलों में स्टाल लगाकर ब्रिक्री करती हैं, जिससे स्थानीय किसानों की आय मे बढ़ोत्तरी हुई और लोगों का रूझान खेती की ओर बढ़ा।

यही नहीं विभिन्न मेलों में अपने स्टॉल में स्थानीय पकवानों का भी खूब प्रचार-प्रसार किया। कोविड काल में सराहनीय सेवा कोविड काल मे लता नौटियाल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नौगांव को 4,500 पैकेट दवाइयों के दिए और विभिन्न गांवों मे जाकर कोविड से बचाव के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम चलाया। साथ ही नौगांव ब्लॉक के विभिन्न स्कूलों, आशा वर्कर और आगनबाड़ी कार्यकत्रियों को माक्स, सैनेटाइजर, वीपी नापने की मशीन, शुगर चेक करने की मशीन, मरीज स्ट्रेचर सहित कई अन्य उपकरण वितरित किए।

उत्तराखंड: मंत्री कर रहे डिजिटल एजुकेशन के दावे, श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय ने दो माह से बंद कर रखी वेबसाइट

रुद्रा एग्रो स्वायत सहकारिता समूह नौगांव और धारी कलगी क्षेत्र में कई निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए और हैल्थ कैम्पों के माध्यम से दूर-दराज के क्षेत्रों स्त्री रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, फिजिशियन, हड्डी रोग विशेषज्ञ पहुंचाने का प्रयास किया। हैल्थ कैम्पों में हजारों लोगों को निशुल्क दवाइयां वितरित की। साथ ही विभिन्न गांवों मे जाकर महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के साथ ही सैनेटरी पैड वितरित किए।

विधानसभा चुनाव मे रूद्रा एग्रो स्वायत सहकारिता समूह से जुड़ी महिलाओं ने लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया। पोस्टर, पम्फलेट, हिन्दी ओर स्थानीय बोली-भाषा और ग्रामीण महिलाओं के हाथां पर मेहंदी लगाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। लता नौटियाल ने नौगांव में 240 बच्चों को होटल मैनेजमैन्ट का निशुल्क प्रशिक्षण दिया। इनमें से ज्यादातर युवा यात्रा रुट में अपना स्वरोजगार कर रहे हैं। 80 से ज्यादा युवा विभिन्न होटलों मे नौकरी कर रहे हैं।

error: Content is protected !!