posted on : दिसंबर 28, 2022 3:05 pm
शेयर करें !

Uttarakhand Govt Jobs 2022 : इस विभाग में जल्द खुलेगा भर्तियों का पिटारा, 04 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

Uttarakhand Govt Jobs 2022 : स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में लंबे समय से रिक्त चल रहे ANM, स्टॉफ नर्स और CHO के करीब 04 हजार से अधिक पदों पर शीघ्र भर्ती करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिये विभाग की ओर से चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Nursing Recruitment In Uttarakhand :

प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में स्टॉफ नर्स के 2800 पद और एएनएम के 824 पद रिक्त चल रहे हैं, जिन पर अब वर्षवार भर्ती की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, इसके अलावा एनएचएम के अंतर्गत स्वीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के 664 पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाए।

Staff Nurse Vacancy In Uttarakhand 2022:

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज स्वास्थ्य महानिदेशालय में विभागीय उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में लम्बे समय से रिक्त चल रहे स्टॉफ नर्स के 2800 पदों, एएनएम के 824 पदों को वर्षवार भरे जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।

CHO Recruitment 2022 Uttarakhand :

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, एनएचएम (NHM) के अंतर्गत स्वीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के 664 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को शीघ्र सम्पन्न कर लिया जायेगा। शासन ने सीएचओ के रिक्त 664 पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को दी है, विश्वविद्यालय ने रिक्त पदों पर भर्ती के लिये विज्ञप्ति जारी कर दी है। योग्य उम्मीदवार https://hnbumu.ac.in/cho-mlhp पर आवेदन कर सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में MRI, सीटी स्कैन, EX-RY और अल्ट्रासाउंड सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए टेक्नीकल स्टॉफ नियुक्त करने के भी निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि, राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुये प्रत्येक मेडिकल कॉलेजों एवं जिला अस्पतालों में एमआरआई, सीटी स्कैन, एक्स-रे व अल्ट्रासाउंड सुविधाएं सुनिश्चित करने व इनके संचालन के लिये टेक्नीकल स्टॉफ नियुक्त करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं ताकि स्थानीय स्तर पर ही मरीजों को बेहतर उपचार मिल सके।

आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों की सहायता एवं अस्पतालों के बेहतर संचालन हेतु गठित प्रत्येक स्तर की समितियों में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। जिसमें विधायक, ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य एवं अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि नामित किये जायेंगे। इसके लिये संबंधित समिति के नियमों में संशोधन के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं। विभागीय मंत्री ने कहा कि शासन एवं महानिदेशालय स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों को एक-एक जनपद का भ्रमण करने तथा आवंटित जनपदों की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर दो सप्ताह के भीतर रिपोर्ट महानिदेशक को सौपेंगे।

इसके अलावा राजकीय मेडिकल कॉलेजों एवं राजकीय चिकित्सालयों में आईपीएचएस मानकों के अनुरूप पैरा मेडिकल स्टॉफ, टेक्नीकल स्टॉफ एवं एमटीएस कार्मिकों के ढांचे का प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। जिला अस्पताल, संयुक्त चिकित्सालयों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मरीजों की सहायता एवं अस्पताल की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने हेतु गठित रोगी कल्याण समिति में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी।

रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत संचालित ब्लड डोनेशन कार्यक्रम की समीक्षा करे हुये विभागीय मंत्री ने अधिकारियों को अधिक से अधिक रक्तदाताओं के पंजीकरण कराने पर जोर दिया। जिस पर विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सूबे में अबतक 41348 रक्तदाताओं का पंजीकरण करा दिया गया है जोकि निर्धारित लक्ष्य के 83 फीसदी है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही स्वैच्छिक रक्तदान कराने के लिये इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिये महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में रक्तदान शिविर आयोजित किये जायेंगे।

One thought on “Uttarakhand Govt Jobs 2022 : इस विभाग में जल्द खुलेगा भर्तियों का पिटारा, 04 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

Comments are closed.

Generated by Feedzy
error: Content is protected !!