posted on : दिसंबर 17, 2022 1:25 pm
शेयर करें !

उत्तराखंड: रोकनी पड़ी केदारनाथ यात्रा, गौरीकुंड के पास टूटा पैदल मार्ग, कड़ी मशक्कत के बाद खुला

रुद्रप्रयाग: बारिश के कारण दिक्कतों का असर चारधामा यात्रा पर नजर आने लगा है। सोमवार को हुई बारिश के कारण यात्रियों को रोक दिया गया था। आज यानी मंगलवार को गौरीकुंड पैदल मार्ग टूट गया, जिस कारण विभिन्‍न पड़ावों पर केदारनाथ जा रहे आठ हजार से अधिक यात्रियों को रोकना पड़ा। हालांकि, बाद में मार्ग को खोल दिया गया, जिसके बाद यात्रा फिर से शुरू हो पाई।

जानकारी के अनुसार घोड़ा पड़ाव गौरीकुंड में अचानक मंगलवार सुबह छह बजे पहाड़ी टूटने से पैदल मार्ग टूट गया था। प्रशासन ने सोनप्रयाग और गौरीकुंड में लगभग 8000 यात्रियों को रोक दिया। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद पैदल मार्ग को खोला जा सका, जिसके बाद तीर्थ यात्रियों को धाम के लिए रवाना किया गया।

वहीं, कल हुई भारी बारिश ने बदरीनाथ यात्रा को भी प्रभावित किया। हाईवे पर खचड़ा नाले में जलस्तर बढ़ गया और पहाड़ी से पत्थर गिरने लगे। एहतियातन पुलिस प्रशासन ने बदरीनाथ धाम जा रहे करीब 800 तीर्थयात्रियों को पांडुकेश्वर बैरियर पर रोक दिया है। अब तीर्थयात्रियों को मौसम साफ होने पर ही आगे रवाना किया जाएगा। तीर्थयात्रियों के ठहरने और खान-पान की व्यवस्था गोविंदघाट गुरुद्वारे में की गई है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!