posted on : सितंबर 23, 2022 6:22 pm
शेयर करें !

उत्तराखंड: भगवान ऐसे मां-बाप किसी को ना दे, 12 साल की बच्ची की दो बार कराई शादी 

पिथौरागढ़ : जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सबको हैरान कर दिया। यहां एक माने ऐसा शर्मनाक काम किया है, जिसके बारे में जानकर लोग चौंक गए और गुस्से में भी हैं। मां की ममता को शर्मसार करते हुए सिर्फ 12 साल की बच्ची की दो बार उसकी मां ने शादी करा दी। चौंकाने वाली बात यह है कि 12 साल की बच्ची की जिससे शादी कराई गई वह युवक 36 साल का है। बालिका 2 माह की गर्भवती है।

वहीं, इस मामले में नाबालिग से शादी करने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक दूसरे मामले में पुलिस ने नाबालिग की शादी होते-होते रुकवा दी। बेड़ीनाग के 36 साल के व्यक्ति के नाबालिग से शादी करने का मामला सामने आया था, जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी।

इस मामले में आरोपी दीपक कुमार के खिलाफ आईपीसी की धारा 376, पॉक्सो अधिनियम और बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की धारा नौ के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। मामले की जांच कर रहीं महिला हेल्पलाइन प्रभारी एसआई रेनू ने नाबालिग से शादी करने के आरोपी दीपक को गिरफ्तार कर लिया।

धारचूला क्षेत्र निवासी 12 साल की बालिका का विवाह सात माह पूर्व 36 साल के युवक के साथ हुआ था। पता चलने पर बाल विकास विभाग ने राजस्व पुलिस को तहरीर सौंपी थी। राजस्व पुलिस से मामला महिला हेल्पलाइन के पास आया था। इस मामले में पॉक्सो सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज करने के बाद जांच कर रही महिला हेल्पलाइन प्रभारी एसआई रेनू ने दूल्हे को गिरफ्तार कर लिया। दो माह की गर्भवती किशोरी को पुनर्वास केंद्र में रखा गया है। एसआई रेनू ने बताया कि मामले की जांच अभी जारी है।

धारचूला क्षेत्र निवासी जिस किशोरी की 36 वर्षीय व्यक्ति के साथ शादी कराई गई यह उसकी दूसरी शादी थी। किशोरी की मां और सौतेले पिता ने जून 2021 में पहला विवाह धारचूला में ही कराया था। पति की मारपीट से भयभीत किशोरी मायके चली गई थी। इसके बाद किशोरी की मां ने उसका विवाह 36 साल के दीपक कुमार के साथ करा दिया था। 12 साल की उम्र में बेटी की दो बार शादी कराने वाली मां को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

नाबालिग के पति को सोमवार को ही गिरफ्तार किया जा चुका है। दो महीने की गर्भवती बालिका को पुनर्वास केंद्र में रखा गया है। किशोरी की मां और सौतेले पिता ने जून 2021 में पहला विवाह धारचूला में ही कराया था। पति की मारपीट से भयभीत नाबालिग मायके चली गई थी। इसके बाद किशोरी की मां ने उसका विवाह 36 साल के दीपक कुमार के साथ करा दिया था।

वहीं, बेड़ीनाग तहसील क्षेत्र में ही एक अन्य मामले में पुलिस ने नाबालिग का विवाह रुकवाया है। बाल विकास अधिकारी ने दिगतोली गांव निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ बेड़ीनाग थाने में शिकायत की। कहा कि व्यक्ति अपने बेटे की शादी बगीचा निवासी नाबालिग लड़की से करा रहा है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शादी रुकवा दी।

2 thoughts on “उत्तराखंड: भगवान ऐसे मां-बाप किसी को ना दे, 12 साल की बच्ची की दो बार कराई शादी 

Leave a Reply

error: Content is protected !!