posted on : मई 10, 2023 6:41 am
शेयर करें !

UKPSC: लोक सेवा आयोग का 56 अभ्यर्थियों को ब्लैकलिस्ट का नोटिस, दो कर्मचारी सस्पेंड

UKPSC News: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के भर्ती परीक्षा पेपर लीक हंगामे के बीच आयोग ने कई फैसले लिए हैं। आयोग ने इसमें शामिल 56 अभ्यर्थियों को ब्लैक लिस्ट करने के लिए नोटिस भेजा है, जिसकी सूची जल्द वेबसाइट पर जारी की जाएगी। साथ ही सवालों के घेरे में आए आयोग के परीक्षा नियंत्रक को भी हटा दिया गया है। वहीं यूकेपीएससी ने 02 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है और 03 भर्ती परीक्षाओं के पेपर नष्ट करते हुए नए सिरे से तैयार किए जा रहे हैं।

UKPSC द्वारा 56 अभ्यर्थियों को ब्लैक लिस्ट करने के लिए नोटिस

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षा पेपर लीक में शामिल 56 उम्मीदवारों को ब्लैक लिस्ट करने के लिए नोटिस जारी किया है। 15 दिनों के भीतर इनसे जवाब मांगा गया है। इसके बाद उन्हें ब्लैक लिस्ट में डालते हुए पूरी सूची वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इनमे 08 जनवरी को हुई राजस्व विभाग के अंतर्गत राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी / लेखपाल) परीक्षा -2022 के 44 परीक्षार्थी और जे.ई. एवं ए.ई. की परीक्षा के 12 परीक्षार्थी शामिल हैं। हरिद्वार एसएसपी की ओर से आयोग को पेपर लीक में शामिल इन उम्मीदवारों के नामों की सूची उपलब्ध कराई गई है। फिलहाल इन ही दोनों मामलों की जांच जारी है। ऐसे में इस सूची में अभ्यर्थियों की संख्या और बढ़ सकती है।

UKPSC के परीक्षा नियंत्रक हटाए गए

वहीं सरकार ने पटवारी-लेखपाल भर्ती पेपर लीक प्रकरण के बाद विवादों में आए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) के परीक्षा नियंत्रक सुंदर लाल सेमवाल को गुरुवार को हटा दिया है। इस संबंध में अपर सचिव कार्मिक कमेंद्र सिंह ने आदेश जारी किया। फिलहाल सेमवाल को बाध्य प्रतीक्षा में रखा गया है। उनकी जगह हरिद्वार के सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। बता दें कि, आयोग (UKPSC) के अति गोपनीय विभाग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी के पेपर लीक करने के बाद से परीक्षा नियंत्रक पर भी लगातार सवाल उठ रहे थे।

UKPSC ने पुराने प्रश्न पत्र किए नष्ट, नए पेपर तैयार

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पेपर लीक के आरोपी संजीव चतुर्वेदी की देखरेख में पटवारी-लेखपाल भर्ती, फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा और उत्तराखण्ड सम्मिलित राज्य (सिविल) प्रवर अधीनस्थ सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 के तैयार किए गए पेपर भी नष्ट कर दिए हैं। इन परीक्षाओं हेतु विषय विशेषज्ञों के नवीन पैनल द्वारा पुनः नवीन प्रश्न पत्रों का निर्माण कड़ी सुरक्षा में कराया जा रहा है। आयोग (UKPSC) ने बताया कि, अपचारी कार्मिक संजीव प्रकाश चतुर्वेदी की देखरेख में राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी / लेखपाल) परीक्षा -2022 एवं वन आरक्षी परीक्षा -2022 के प्रश्न पत्रों का निर्माण किया गया था, जिन्हें विनष्ट करते हुए नवीन प्रश्न पत्र का निर्माण नवीन पैनल द्वारा कराया जा रहा है। अपचारी कार्मिक संजीव कुमार द्वारा वर्तमान वर्ष 2023 में निर्धारित किसी भी परीक्षा के प्रश्न पत्र का निर्माण नहीं कराया गया है।

UKPSC ने जेल में बंद 02 कर्मचारियों को किया निलंबित

वहीं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पेपर लीक के आरोप में जेल गए दो कर्मचारियों को निलंबित करने के बाद विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी। आयोग (UKPSC) के अनुसार, अपचारी कार्मिक संजीव प्रकाश चतुर्वेदी और संजीव कुमार, दोनों वर्तमान में जेल में निरुद्ध है, दोनों अपचारी कार्मिकों को निलम्बित करते हुए विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है।

error: Content is protected !!