posted on : फरवरी 15, 2022 2:56 pm
शेयर करें !

साइबर ठगों का ‘साइलेंट कॉल फ्रॉड’, बिना PIN और OTP के खाता खाली

साइबर ठग ठगी काक हर दिन कोई ना कोई नया तरीका खोज निकालते हैं। अब ठगों ने एक ऐसा तरीक खोज निकला है, जिसकी आपको कानों-कान खबर तक नहीं लगेगी। आज तक हम यह जानते और सुनते आए हैं कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय किसी से इसका पासवर्ड या पिन शेयर नहीं करना चाहिए। वहीं, अगर कोई आपके फोन में कोई OTP या लिंक आता है तो इससे बिल्कुल क्लिक नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बैंक से पैसे उड़ाये जा सकते हैं।

पर क्या हो जब सिर्फ मिस्ड कॉल से आपके जमा पैसे निकल जाएं? अब चोरों ने कुछ नया तरीका खोज निकाला है, जिसमें बिना किसी ओटीपी, पिन, पासवर्ड या लिंक के लोगों के अकाउंट से पैसे निकल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण दिल्ली स्थित सुरक्षा सेवा के निदेशक के रूप में काम करने वाले एक व्यक्ति ने साइबर धोखाधड़ी में 50 लाख रुपये खो दिए।

उत्तराखंड : SSP ने बदले इन थानों के इंस्पेक्टर और कई चौकी इंचार्ज, देखें लिस्ट

पीड़ित के मुताबिक, शाम 7 बजे से 8.45 बजे के बीच उसके फोन पर बार-बार ब्लैंक और मिस्ड कॉल आए। शुरू में तो उसने कुछ कॉलों को नजरअंदाज कर दिया, पर जैसे ही उसने कॉल उठाई तो दूसरी तरफ से कोई आवाज नहीं आई और कुछ देर बाद उसके अकाउंट से 50 लाख रुपये निकल चुके थे।

कहा जा रहा है कि बैंक से पैसे निकालने के लिए जालसाज अब ‘सिम स्वाइप फ्रॉड‘ का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें आपके अकाउंट तक पहुंचने के लिए आपके फोन नंबर का इस्तेमाल किया जाता है और सिम स्विच किया जाता है।

जालसाज आपके मोबाइल फोन के सिम प्रवाइडर से संपर्क करते हैं और उन्हें उसी नंबर का सिम कार्ड ऐक्टिव करने के लिए मनाते हैं। एक बार ये सिम ऐक्टिव हो जाता है, तो स्कैमर्स के पास पीड़ित के फोन नंबर पर नियंत्रण होता है। इसके बाद वे नियंत्रण कॉल या टेक्स्ट प्राप्त करना महत्वपूर्ण चीजों पर कंट्रोल कर सकते हैं।

  • अगर आपको इस तरह के साइबर धोखों से बचना है तो नीचे दिए बातों को ध्यान में रखें।
  • अपने सिम को हमेशा अपडेट करते रहें, इसकी KYC समय-समय पर कराते रहें
  • किसी भी अनजान कॉल या मैसेज का जवाब न दें।
  • किसी अनजान लिंक को खोलने से बचें।
  • अगर पैसे निकल चुके हैं तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें और अकाउंट को लॉक करवाएं।
  • फ्रॉड की जानकारी साइबर सेल को दें।

error: Content is protected !!