posted on : फरवरी 14, 2023 11:00 am
शेयर करें !

बड़ी खबर : क्यों गायब हो गई जोशीमठ पर ISRO के रिपोर्ट? बताया गया था बड़ा खतरा

देहरादून : जोशीमठ पर देशभर के विज्ञानिक सर्वे कर रहे हैं. सर्कार इन रिपोर्टों के आधार पर आगे का प्लान बनाने के दावे भी कर रही है, लेकिन इस बीच कुछ ऐसा भी हुआ है, जिसने पूरे देश को चोंका दिया है. दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने जोशीमठ को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी.

इस रिपोर्ट में बताया गया था कि जोशीमठ  27 दिसंबर, 2022 और 8 जनवरी, 2023 के बीच 5.4 सेमी नीचे धंस गया है. लगातार बढ़ते संकट के बीच अब इसरो की यह रिपोर्ट अचानक ISRO की वेबसाइट से गायब हो गई है. रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया है कि जमीन धंसने की यह घटना दो जनवरी से शुरू हुई.

उत्तराखंड : ISRO की रिपोर्ट, हर साल इतना धंस रहा जोशीमठ, पढ़ें पूरी खबर

जोशीमठ लैंड सबसिडेंस रिपोर्ट अब एनआरएससी (NRSC) की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. इस पीडीएफ रिपोर्ट का लिंक अब काम नहीं कर रहा है. रिपोर्ट बताया गया कि यह क्षेत्र कुछ दिनों के अंतराल में 5 सेमी के आसपास कम हो गया.  लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आखिर ये रिपोर्ट हटाई क्यों गई. ISRO को किसने रिपोर्ट हटाने के लिए कहा?

उत्तराखंड : कैबिनेट बैठक में जोशीमठ को लेकर बड़े फैसले, ये है सरकार का पूरा प्लान

ISRO की रिपोर्ट में बताया गया है कि अप्रैल और नवंबर 2022 के बीच 7 महीने की अवधि में जोशीमठ शहर के अंदर 9 सेमी तक की धीमी गिरावट दर्ज की गई. ISRO की ओर से शुक्रवार को जारी उपग्रह तस्वीरों में जोशीमठ में पिछले 12 दिनों में भू-धंसाव की गति​ बढ़ने की बात सामने आने से चिंता बढ़ गई है जबकि ‘असुरक्षित’ घोषित दो होटलों को ढहाए जाने और प्रभावित लोगों के सुरक्षित स्थानों पर जाने का सिलसिला जारी रहा.

One thought on “बड़ी खबर : क्यों गायब हो गई जोशीमठ पर ISRO के रिपोर्ट? बताया गया था बड़ा खतरा

Comments are closed.

error: Content is protected !!