posted on : सितंबर 14, 2022 10:35 am
शेयर करें !

उत्तराखंड: अगले कुछ दिन झेलनी पड़ेगी फजीहत, कई रूट किए गए डायवर्ट, ये है वजह

देहरादून: राजधानी देहरादून वालों को और पौड़ी, टिहरी से देहरादून आने वालों को अगले कुछ दिन फजीहत झेलनी पड़ेगी। आज से पांच विधानसभा का पहला बजट सत्र शुरू हो गया है। विधानसभा के सत्र को देखते हुए ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। इसके लिए पुलिस ने रूट तय किए हैं। सुबह 6 बजे से शाम करीब 6 बजे तक वाहनों को इन्हीं रूटों से डायवर्ट किया जाएगा, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर स्थानीय लोगों को अपने काम से बाजार जाने के लिए लंबे चक्कर काटने पड़ेंगे।

आज से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र को लेकर यातायात पुलिस ने रूट डायवर्जन प्लान लागू किया है। इसके तहत कोई भी भारी वाहन रिस्पना की ओर से नहीं जा सकेगा। उन्हें दूधली मार्ग से निकाला जाएगा। कई बैरियरों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही भीषण गर्मी और चारधाम यात्रा के चलते इस समय बड़ी संख्या में यात्री और पर्यटक उत्तराखंड आ रहे हैं, ऐसे में लोगों को और अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इससे जाम की समस्या भी और बढ़ जाएगी।

विधानसभा भवन की ओर जाने वाली सड़क पर पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेंडिंग कर दी है। इससे रविवार और सोमवार को हरिद्वार रोड पर जाम स्थिति पैदा हो गई। वहीं, सोमवार को पुलिस ने रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया। इसके तहत भारी वाहन दूधली मार्ग से गुजारे जाएंगे।

सत्र के दौरान विभिन्न संगठन आंदोलन के लिए विधानसभा का कूच करते हैं। इसके लिए पुलिस ने सभी वाहनों के लिए अलग से प्लान जारी किया है। जाहिर है कि जब तब विधानसभा सत्र चलेगा, शहरवासियों के लिए जाम की दुश्वारियां बढ़ जाएंगी। एसपी ट्रैफिक अक्षय प्रह्लाद कोंडे ने बताया कि सत्र के दौरान लोगों से वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने की अपील की गई है। डायवर्जन प्लान सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक लागू रहेगा।

यहां होंगे बैरियर
प्रगति विहार बैरियर, शास्त्रीनगर बैरियर, बाईपास बैरियर, डिफेंस कालोनी बैरियर, विधान सभा तिराहा बैरियर

रूट डायवर्जन व्यवस्था
सभी भारी वाहनों को कारगी चौक और डोईवाला से दूधली रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।

प्रगति विहार बैरियर पर जुलूस या रैली होने पर
देहरादून से हरिद्वार/ऋषिकेश/टिहरी/चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कॉलोनी/फव्वारा चौक से पुलिया नंबर छह की ओर डायवर्ट किए जाएंगे। रिस्पना पुल की ओर से आने वाले वाहन बाईपास की ओर डायवर्ट रहेंगे और बाईपास चौकी-माता मंदिर-धर्मपुर से शहर में प्रवेश करेंगे, धर्मपुर चौक से आईएसबीटी की ओर जाने वाला यातायात माता मंदिर रोड होते हुए पुरानी बाईपास चौकी से आईएसबीटी की ओर जाएंगे। मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजे जाएंगे।

शास्त्री नगर बैरियर पर जुलूस/रैली होने पर
मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन जोगीवाला से छह नंबर पुलिया से नेहरू कालोनी, आराघर, ईसी रोड होते हुए देहरादून भेजे जाएंगे। बाईपास से आने वाले वाहनों को कारगी/बाईपास चौकी से दूधली से डोईवाला की ओर डायवर्ट किया जाएगा, हर संभावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेंगे और इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में पार्क किए जाएंगे। यातायात दबाव होने की स्थिति में डोईवाला से देहरादून की ओर आने वाली सिटी बस को कैलाश अस्पताल से यूटर्न लेकर वापस डोईवाला की ओर भेजा जाएगा व धर्मपुर रूट विक्रम फव्वारा चौक से ही वापस किया जाएगा।

error: Content is protected !!