posted on : अक्टूबर 15, 2022 4:44 pm
शेयर करें !

उत्तराखंड : इसी साल मिलेगा ये बड़ा तोहफा, सिर्फ 2 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली

देहरादून : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि दिल्ली-देहरादून नया राष्ट्रीय राजमार्ग इस साल के अंत तक बन कर तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके बनने से यात्रा में कम समय लगेगा और दोनों शहरों के बीच की दूरी दो घंटे में तय हो जाएगी। नई दिल्ली में इनसाइट 2022 सतत और अभिनव वित्त पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने बताया कि सरकार अच्छी सड़कें बना रही है।

दिल्ली से हरिद्वार की दूरी दो घंटे, दिल्ली से चंडीगढ़ की दूरी ढाई घंटे, दिल्ली से श्रीनगर की दूरी 8 घंटे, और दिल्ली से मुंबई की दूरी 12 घंटे में तय करने की योजना है।

यहां देखें वीडियो:  https://youtu.be/5jD6k-br7kM

परिवहन क्षेत्र को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने पर नितिन गडकरी ने डीजल और पेट्रोल के उपयोग को कम करके वैकल्पिक ईंधनों जैसे इलेक्ट्रिक, इथेनॉल, मेथनॉल, बायो सीएनजी और ग्रीन हाइड्रोजन के उपयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इनके इस्‍तेमाल से न केवल प्रदूषण कम होगा।

बल्कि लागत भी कम आएगी। उन्होंने कहा कि मंत्रालय की योजना दिल्ली से जयपुर के बीच ई-रोड बनाने की है और अगले महीने इलेक्ट्रिक ट्रकों को भी सडक पर उतारे जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल टोल संग्रह राशि 40 हजार करोड़ रुपये प्रति वर्ष है और 2024 के अंत तक इसके एक लाख 40 हजार करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

error: Content is protected !!