posted on : मई 15, 2023 1:43 pm
शेयर करें !

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा में चलेंगी स्कूल और सिटी बसें!

चारधाम यात्रा के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। जिस तरह से तीर्थ यात्रियों ने पंजीकरण कराया है, उससे एक बात तो साफ है कि इस बार भी नए रिकार्ड बन सकते हैं। ऐसे में वाहनों की कमी होने की का अनुमान लगाया जा रहा है।

इस कमी को देखते हुए परिवहन विभाग ने जरूरत पड़ने पर सिटी बसों और स्कूल बसों को भी चारधाम यात्रा में लगाने का प्रस्ताव बनाया है। इसकी तैयारी भी तेज कर दी गई है।

चारधाम यात्रा के लिए परिवहन कंपनियों की 1584 बसें संचालित होती हैं, जिसमें 1069 स्टेज कैरिज और 515 कांट्रेक्ट कैरिज बसें शामिल हैं। इसके अलावा 3200 बसें रोस्टर व्यवस्था से बाहर से संचालित होती हैं, जिनमें 1300 बसें राज्य और 1900 बसें अन्य राज्यों की होती हैं। इस यात्रा में परिवहन निगम की ओर से 100 बसें संचालित करने का प्रस्ताव है।

परिवहन मंत्री यात्रियों की संख्या अधिक हुई तो कुमाऊं मंडल की 100 और बसें यात्रा में लगाई जाएंगी। इसके बाद इमरजेंसी हालात होने पर परिवहन निगम की 50 और बसें बढ़ाने के अलावा कुमाऊं से अतिरिक्त बसें भी बुलाई जा सकती हैं।

संयुक्त परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने बताया कि इसके बाद भी अगर जरूरत पड़ेगी तो सिटी बसों और स्कूलों में संचालित ठेका गाड़ियों को भी चारधाम यात्रा में लगाया जाएगा।

error: Content is protected !!