posted on : दिसंबर 2, 2022 7:57 pm
शेयर करें !

उत्तराखंड: यूक्रेन से लौटने वाले छात्रों के लिए सरकार का बड़ा फैसला

देहरादूनः यूक्रेन में युद्ध के बाद हालात बेहद खराब हैं। भारतीय छात्रों की वापसी का सिलसिला जारी है। इस बीच युक्रेन से उत्तराखंड आने वाले छात्रों के लिए उत्तराखंड सरकार ने यूक्रेन से लौटने वाले नागरिकों को उनके गन्तव्य तक पहुंचने हेतु ट्रेन, बस एवं टैक्सी के माध्यम से निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया है।

आदेश में लिखा है कि यूक्रेन से भारत वापस लौटे उत्तराखंड राज्य के भारतीय नागरिकों की सूचना प्रतिदिन गृह अनुभाग-8, उत्तराखण्ड शासन की ई–मेल आईडी–[email protected] के साथ-साथ आधिकारिक रूप से सृजित किये गये व्हाट्सअप ग्रुपों पर प्रेषित किये जाने और भारत वापस लौटे राज्य के नागरिकों को उनके गन्तव्य तक पहुंचने के सम्बन्ध में ट्रेन, बस एवं टैक्सी में से जिस माध्यम से भी उनके द्वारा जाने की इच्छा प्रकट की जाय।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अभी तक उत्तराखंड के 282 लोगों की सूचना प्राप्त हो चुकी है, जो यूक्रेन और उसके आस-पास के देशों में फंसे हैं, जिनमें से 33 सकुशल घर वापस लौट चुके हैं।

यूक्रेन में फंसे छात्रों एवं उत्तराखण्ड में निवासरत उनके परिवारजनों के मोबाईल नम्बर को जोड़ते हुए 3 व्हाट्सप्प ग्रुप बनाये गये हैं, जिनमें सभी वरिष्ठ अधिकारी भी जुड़े हैं।

यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिजनों से जिला स्तर के अधिकारी व्यक्तिगत रूप से निरन्तर सम्पर्क बनाये हुए हैं। भारत सरकार एवं राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से सभी को सुरक्षित वापस लाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!