posted on : दिसंबर 21, 2022 7:50 am
शेयर करें !

उत्तराखंड: कांग्रेस में युवाओं को कमान, नई पीढ़ी के नेताओं को साबित करनी होगी काबिलियत

देहरादून: कांग्रेस ने संगठनात्मक जिलों महानगर इकाइयों के कार्यकारी अध्यक्षों की घोषणा कर दी है। प्रदेश के संगठनात्मक 26 जिलों में से 17 में नए नामों की घोषणा की गई है, जबकि बाकी नौ जिलों में पहले से कार्यरत जिलाध्यक्ष व महानगर अध्यक्ष कार्य करते रहेंगे।

खास बात यह है कि प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने अपनी टीम में ज्यादातर युवा चेहरों को तरजीह दी है। ये वो युवा चेहरे हैं जो NSUI से लेकर अब तक लगातार कांग्रेस में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और अपने अपने क्षेत्रों में अच्छी पैठ रखते हैं।

कुछ चेहरों को छोड़कर अन्य सभी जिलों में कांग्रेस में युवाओं को कमान सौंपी है। अब देखना होगा यह युवा कांग्रेस को किस तरह से नई दिशा देते हैं और संगठन को कैसे मजबूत कर पाते हैं।

कांग्रेस की इस नई जिला और महानगर कमेटी के अध्यक्षों की बात करें तो अधिकतर ऐसे चेहरे हैं, जो छात्र राजनीति से निकलकर अब मुख्य संगठनात्मक इकाइयों के दायित्व संभाल रहे हैं। कांग्रेस को उम्मीद है कि उनके नए ये चेहरे कांग्रेस को ताकत देंगे और युवाओं को कांग्रेस से जोड़ने में सफल होंगे। साथ ही इनके सामने कई तरह की चुनौतियां भी होंगी, जिनसे पार पाना आसान नहीं होगा।

कांग्रेस में जिस तरह से सीनियर लीडर हमेशा से ही हावी रहे हैं। ऐसे में इन युवाओं के सामने इस बात की चुनौती है कि वरिष्ठ कांग्रेस जनों को किस तरह से समन्वय कर अपने साथ लेकर आगे बढ़ेंगे। साथ ही कांग्रेस की सबसे बड़ी कमजोरी उनकी गुटबाजी को कैसे साध पाएंगे, यहज्ञभी बड़ा सवाल है? कुलमिलाकर देखा जाए तो कांग्रेस का यह फैसला साहसिक भी है और युवाओं को उनकी काबिलियत दिखाने का मौका देने वाला भी। यहां से कांग्रेस में नई पीढ़ी के नेताओं को आगे लाने का सिलसिला भी शुरू होता नजर आ रहा है।

कार्यकारी अध्यक्ष की लिस्ट

देहरादून महानगर कांग्रेस की कमान कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर जसविंदर सिंह गोगी को सौंपी गई है। महानगर कांग्रेस कमेटी हरिद्वार में सतपाल ब्रहमचारी, हरिद्वार ग्रामीण में राजीव चौधरी, रुड़की ग्रामीण में विधायक विरेंद्र जाति, नैनीताल में राहुल छिमवाल, पिथौरागढ में अंजु लुंठी, रुद्रप्रयाग में कुंवर सिंह सजवाण, काशीपुर में मुशर्रफ हुसैन, रुद्रपुर में सीपी शर्मा, ऊधमसिंह नगर में हिमांशु गाबा, उत्तरकाशी में मनीष राणा और पुरोला में दिनेश चौहान को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है।

error: Content is protected !!