posted on : फरवरी 16, 2023 10:19 am
शेयर करें !

Weather Update : कोल्ड अटैक, कंपाने वाली ठंड, जानें मौसम का लेटेस्ट अपडेट

दिल्ली : #WeatherUpdate पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है. ठंड और कोहरे के कारण सबसे ज्यादा ट्रेनें और यातायात प्रभावित हो रहा है. रेलवे की ज्यादातर ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कुछ राज्यों में 3 दिनों तक का यलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. उत्तराखंड में भी आज सुबह से ही तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है.

MID के अनुसार राजधानी लोधी रोड पर 1.6 डिग्री सेल्सियस जबकि सफदरजंग 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 16 से 18 जनवरी तक उत्तरी पश्चिमी भारत में शीतलहर की स्थिति रहने का अनुमान लगाया गया है.

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मौसम कार्यालय ने बताया कि 18 से 20 जनवरी के बीच बारिश और बर्फबारी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक 17 जनवरी तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है.

यलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने कोहरे और ठंड के प्रकोप को देखते हुए देश की राजधानी में 16 से 18 जनवरी तक तीन दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने के लिए भी कहा है. येलो अलर्ट तब जारी किया जाता है जब खतरा ज्यादा न हो, लेकिन कभी भी मौसम की स्थिति खराब हो सकती है. जिसकी वजह से आपको तैयार रहने की जरूरत होती है.

मौसम वैज्ञानिक से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत समेत राजधानी दिल्ली में ‘शीत दिवस’ रहने की संभावना भी हो सकती है. ‘शीत दिवस’ तब होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है.

विभाग के मुताबिक 18 से 20 जनवरी के दौरान धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके अलावा अनुमान के मुताबिक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में 18 तारीख तक शीतलहर की स्थिति रहेगी. इस दौरान कोहरे और गलन भी बढ़ सकती है.

बर्फबारी की है संभावना
जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 18 जनवरी से 20 जनवरी के बीच बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि पहलगाम में तापमान -10.9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया और गुलमर्ग में -10.4 डिग्री सेल्सियस तक. मौसम विभाग के अनुसार कि ऊंचाई वाले इलाकों में कई स्थानों पर मध्यम बर्फबारी की संभावना है. घाटी के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की उम्मीद है.कश्मीर फिलहाल 40 दिनों की भयंकर सर्दी ‘चिल्लई-कलां’ की गिरफ्त में है. इस वक्त ज्यादातर इलाकों में स्नोफॉल होने की संभावना रहती है.

error: Content is protected !!