बड़ी खबर : मोदी सरकार की डिजिटल स्ट्राइक, पाकिस्तान सरकार के ट्विटर हैंडल पर लगाया बैन

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने पाकिस्तान पर बड़ी डिजिटल स्ट्राइक की है। सरकार नें पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भारत में रोक लगा दी गई है। ट्विटर के अनुसार ऐसा भारत सरकार की कानूनी मांग पर किया गया है। ट्विटर के इस कदम के साथ ही अब भारत में पाक सरकार के इस अकाउंट @GovtofPakistan का कोई भी ट्वीट नहीं दिखेगा।

जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई सुरक्षा कारणों से की गई है। यह कदम तीन हफ्ते पहले भी उठाया गया था। ट्विटर की पालिसी के अनुसार यह कदम स्थानीय नियमानुसार उठाया जाता है। इसके जरिए सुरक्षा और स्थानीय कानूनों को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ता की अभिव्यक्ति का सम्मान भी किया जाता है। बता दें कि तीन हफ्ते पहले भी यह रोक लगाई गई थी।

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पीएफआइ पर 5 साल का बैन लगाने के बाद उनके ट्विटर अकाउंट पर भी रोक लगा दी गई थी। बता दें कि केंद्र सरकार की शिकायत के बाद ट्विटर ने यह कदम उठाया था। गौरतलब है कि ईडी और एनआइए द्वारा पिछले हफ्ते ही पीएफआइ के कई ठिकानों पर छापेमारी के बाद यह कार्रवाई की गई थी।

एजेंसी को इन ठिकानों से PFI के आतंकी संगठन अलकायदा और अन्य संगठनों के साथ जुड़े होने के सबूत मिले थे। ट्विटर ने जुलाई में गाइडलाइनों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 अकाउंट्स पर रोक लगा दी थी। ट्विटर ने ये एक्शन अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के बाद लिया था। गौरतलब है कि ट्विटर कंटेंट ब्लाकिंग को लेकर केंद्र सरकार के नए नियमों का कड़ाई से पालन कर रहा है।

शेयर करें !
posted on : October 1, 2022 11:45 am
<
error: Content is protected !!