उत्तराखंड: प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापकों को स्कूल में छुट्टी घोषित करने का अधिकार, आदेश जारी!

चम्पावत: चंपावत जिले में अब स्कूलों में छुट्टी का अधिकार प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापकों को दे दिया गया है। जिला अधिकारी ने यह फैसला भारी बारिश के चलते लिया है। इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि लगातार बारिश को देखते हुए जिला अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिले के ऐसे स्थान जहां पर नदी, नाले, गाड़, गधेरे और संवेदनशील क्षेत्रों के समीप स्थित राजकीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसे प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक भारी वर्षा की चेतावनी या लगातार हो रही बारिश के कारण आवश्यकतानुसार अपने विद्यालय में अवकाश घोषित करने हेतु अधिकृत होंगे।

साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करेंगे कि वर्षा के कारण किसी भी प्रकार की जनहानि ना होने पाए। इसके अतिरिक्त जनपद के शहरी क्षेत्र में भारी वर्षा जलभराव आदि के दौरान भी समस्त राजकीय व निजी विद्यालयों के प्रधानाचार्य अवकाश घोषित कर सकेंगे।

जिलाधिकारी ने आदेश में यह भी कहा कि विद्यालय के प्रबंधक या प्रधानाचार्य की लापरवाही से कोई घटना या जनहानि घटित होती है तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत तत्काल कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शेयर करें !
posted on : July 6, 2023 3:20 pm