posted on : जनवरी 18, 2022 11:10 am
शेयर करें !

उत्तराखंड: ठंड का सितम, जम गए झरने और नाले, देखें तस्वीरें

चमोली: ठंड का सितम शुरू हो गया है। जहां मैदान में कंपकंपी छूटने लगी है। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में अब हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने लगी है। यह बात अलग है कि अब तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी नहीं हुई है। लेकिन, तापमान में तेजी गिरावट आ रही है।

चमोली जिले के नीती घाटी में इन दिनों कड़ाके की ठंड के चलते यहां बहने वाले सभी नदी और नाले पूरी तहर से जम चुके हैं। घाटी में रात को तापमान माइनस 15 डिग्री तक पहुंच रहा है। सड़कों पर पाला जमने से फिसलन हो रही है। इससे वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि इस बार अभी तक मौसम साफ रहने से पहाड़ियों पर बर्फ नजर नहीं आ रही है। सूरज ढलते ही यहां ठंड का प्रकोप शुरू हो जाता है। और रात को तापमान शून्य से काफी नीचे पहुंच जाता है।

जिससे सड़कों से लेकर पहाड़ियों पर गिरने वाले झरने जमे हुए हैं। हालांकि क्षेत्र के ग्रामीण इन दिनों शीतकालीन प्रवास पर निचले स्थानों पर आ चुके हैं। यहां सिर्फ सेना के वाहनों की आवाजाही रहती है।

मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होगी। फिलहाल मौसम साफ बना रहेगा, लेकिन कोहरा और शीतलहर परेशानी बढ़ा सकता है।

error: Content is protected !!