उत्तराखंड : इस महीने से खुलेंगे कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल, नया सत्र भी होगा शुरू

उत्तराखंड : इस महीने से खुलेंगे कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल, नया सत्र भी होगा शुरू
शेयर करें !

देहरादून। लॉकडाउन लगने और छूट मिलने के बाद पूरे देश में अभी स्कूल कक्षा 1 से लेकर पांचवीं तक के लिए नहीं खुल पाए हैं। ज्यादातर राज्यों में 6वीं से लेकर 12 वीं तक ही स्कूल खुले हैं । वहीं उत्तराखंड की बात करें तो उत्तराखंड में भी 6वीं से लेकर 12वीं तक स्कूल खुल गए हैं लेकिन सवाल इस बात का है कि आखिर नया शैक्षणिक सत्र शुरू कब से होगा? नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू हो जाता है। यानी मार्च तक गृह परीक्षाएं सम्पन्न होने के साथ ही परीक्षा परिणाम जारी भी हो जाता है। साथ ही बोर्ड परीक्षाएं भी सम्पन्न हो जाती हैं।

1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाता है लेकिन इस बार कोविड-19 की वजह से बोर्ड परीक्षाओं में भी देरी से हुई हैं और अब गृह परीक्षाएं भी बोर्ड परीक्षाओं के साथ उत्तराखंड में होनी है। यानी की मई तक बोर्ड परीक्षाएं और गृह परीक्षाएं निपट पाएंगी। ऐसे में नया शैक्षणिक सत्र को लेकर अटकलें लगाई जा रही है कि कब से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

इस पर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने साफ तौर से कह दिया है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश यानी जुलाई के बाद ही नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो पाएगा। कुल मिलाकर जून तक गृह परीक्षाएं संम्पन्न होने के साथ ही परीक्षा परिणाम जारी हो जाएगा । जिसके बाद जुलाई महीने से विधिवत रूप से छात्रों की पढ़ाई कोविड 19 काल के बाद सुचारू रूप से शुरू हो जाएगी। उम्मीद ये भी की जा रही है नए शैक्षणिक सत्र यानी जुलाई से कक्षा 1से 5 तक के छात्रों के भी स्कूल खुल जाएंगे

शेयर करें !
editor

editor

Leave a Reply

error: Content is protected !!